इनमें से अधिकतर अवधारणाएं निकट भविष्य में उत्पादन को प्रभावित करने के लिए भी तैयार हैं।

Auto Expo 2023 में कुछ new car launch हुईं और कई new model cars प्रदर्शित किए गए। लेकिन यकीनन मोटर शो के बारे में सबसे मोहक बात यह है कि कार निर्माता अपनी भविष्य की तकनीक का पूर्वावलोकन करते हुए अजीबोगरीब अवधारणाएँ दिखाते हैं। और ऑटो एक्सपो का यह संस्करण निश्चित रूप से अलग नहीं था। यहां, हम ऑटो एक्सपो 2023 में प्रदर्शित की गई सभी नई कॉन्सेप्ट कारों और एसयूवी पर एक नज़र डालते हैं।

1. Maruti Suzuki eVX concept

इस साल सबसे पहला अनावरण Maruti Suzuki eVX concept था, जो मारुति के पहले born electric car का पूर्वावलोकन करता है जो 2025 में बिक्री के लिए तैयार है। यह नया प्लेटफॉर्म टोयोटा के साथ संयुक्त रूप से विकसित किया जाएगा और भविष्य के पूर्ण-ईवी मॉडल की एक श्रृंखला लाएगा। बाज़ार तक। ईवीएक्स 4,300 मिमी लंबा है और इसमें 2,700 मिमी का व्हीलबेस है, जो वर्तमान क्रेटा के आकार के करीब है।

ईवीएक्स अवधारणा एक नई डिजाइन भाषा को स्पोर्ट करती है जो मारुति के मौजूदा आईसी (आंतरिक दहन) इंजन रेंज की स्टाइलिंग से बिल्कुल अलग दिखती है। SUV कॉन्सेप्ट में बहुत छोटे ओवरहैंग्स, हाई ग्राउंड क्लीयरेंस, उभड़ा हुआ व्हील आर्च, स्लोपिंग कूप जैसी रूफलाइन और चारों तरफ रग्ड क्लैडिंग है। मारुति ने घोषणा की है कि यह नई eVX SUV अवधारणा 60kWh की बैटरी और लगभग 500 किमी की वास्तविक दुनिया की रेंज के साथ आएगी। लगभग 48kWh की छोटी बैटरी और लगभग 400 किमी की वास्तविक दुनिया की सीमा के साथ एक प्रवेश स्तर का संस्करण भी होगा।

2. Kia EV9 Concept


EV9 अवधारणा किआ की प्रमुख ऑल-इलेक्ट्रिक SUV का पूर्वावलोकन करती है, जो लगभग रेंज रोवर जितनी बड़ी होगी, और 2023 के अंत तक उत्पादन में प्रवेश करने के लिए तैयार है। EV9 अवधारणा को 77.4kWh बैटरी पैक मिलता है, हालाँकि आधिकारिक रेंज और आउटपुट आंकड़े अभी खुलासा होना बाकी है। E-GMP प्लेटफॉर्म पर आधारित, इसमें 800V का इलेक्ट्रिकल आर्किटेक्चर है, जो 350kW तक की दर से तेजी से चार्ज करने की अनुमति देता है। प्रोडक्शन-स्पेक EV9 को डुअल-मोटर, फोर-व्हील-ड्राइव रेंज-टॉपर के साथ-साथ रियर एक्सल को पावर देने वाली सिंगल मोटर के साथ एंट्री-लेवल वेरिएंट मिलने की उम्मीद है।

नई EV9 का समग्र रूप चौकोर है और इसमें ब्रांड के सिग्नेचर ‘टाइगर नोज’ ग्रिल की नई व्याख्या है। इसमें क्रिस्प लाइन्स, फ्लैट सरफेस और सी-पिलर के बाद शार्प किंक के साथ एक बड़ा ग्लासहाउस के साथ एक अपराइट स्टांस है। अंदर की तरफ, EV9 कॉन्सेप्ट में ट्विन-स्क्रीन इंफोटेनमेंट लेआउट, स्पोक-लेस फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील और भौतिक नियंत्रणों की पूर्ण कमी के साथ एक न्यूनतर डैशबोर्ड है।

3. Lexus LF-30 and LF-Z concepts


लेक्सस ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपने पवेलियन में दो कॉन्सेप्ट- एलएफ-30 और एलएफ-जेड ईवी को प्रदर्शित किया। इसका इंटीरियर तज़ुना की ब्रांड की अवधारणा पर आधारित है, जो कहता है, अनिवार्य रूप से एक जगह बना रहा है जो चालक को ड्राइविंग पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम बनाता है जबकि सामने वाली यात्री सीट को हवाई जहाज की प्रथम श्रेणी की सीट की नकल करने के लिए कहा जाता है। LF-30 कॉन्सेप्ट को पॉवर देने वाली चार इलेक्ट्रिक मोटरें हैं, जो संयुक्त रूप से 544hp और 700Nm का टार्क पैदा करती हैं। LF-30 में 110kWh की बैटरी है, जिसे 150kW चार्जर का उपयोग करके चार्ज किया जा सकता है, और इसकी WLTP-रेटेड रेंज 500km है। दिलचस्प बात यह है कि लेक्सस LF-30 वायरलेस चार्ज करने में भी सक्षम है।
इस बीच, LF-Z अवधारणा, जिसमें तज़ुना इंटीरियर भी शामिल है, टोयोटा BZ4X के लेक्सस संस्करण की तरह दिखती है। यह ऑडियो प्लेबैक, नेविगेशन और ड्राइव मोड चयन को वैयक्तिकृत करने के लिए ड्राइवर की प्राथमिकताओं और व्यवहार को सीखने के लिए एआई का उपयोग करता है। LF-Z 544hp और 700Nm का टार्क पैदा करने वाले दोहरे इलेक्ट्रिक मोटर्स द्वारा संचालित है। 90kWh की बैटरी 600km (WLTP-साइकिल) की रेंज में सक्षम है और इसे 150kW चार्जर का उपयोग करके चार्ज किया जा सकता है

4. Tata electric concepts


इस साल के ऑटो एक्सपो में शोस्टॉपर निस्संदेह टाटा मोटर्स थी, जिसमें डिस्प्ले पर चार अवधारणाएं थीं – कर्व कॉन्सेप्ट का आईसीई संस्करण, अविन्या कॉन्सेप्ट, नई हैरियर ईवी कॉन्सेप्ट और सिएरा ईवी कॉन्सेप्ट, बाद के दो करीब-करीब हैं। -प्रोडक्शन शो कारें।
Curvv कॉन्सेप्ट का नया ICE संस्करण संशोधित Nexon प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा, हालांकि इसकी लंबाई 4 मीटर से अधिक है। Curvv को पहले EV कॉन्सेप्ट के रूप में प्रदर्शित किया गया है, लेकिन इस ICE संस्करण में अधिक उत्पादन-तैयार बॉडीवर्क और इंटीरियर था। लॉन्च होने पर, यह टाटा की नई पीढ़ी के 1.2-लीटर और 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी। अविन्या, जिसका पहले ही 2022 में पूर्वावलोकन किया जा चुका था, ने पहली बार ऑटो एक्सपो में अपनी सार्वजनिक शुरुआत की। यह ब्रांड के पहले जेन 3 ईवी का पूर्वावलोकन करता है – जिसे एक बीस्पोक स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। इसकी रेंज 500 किमी से ज्यादा बताई जा रही है।
Tata ने Harrier EV कॉन्सेप्ट को भी प्रदर्शित किया, जो कुछ डिज़ाइन तत्वों का पूर्वावलोकन करता है जिन्हें हम ICE Harrier के फेसलिफ़्टेड संस्करण में देख सकते हैं। 2024 में लॉन्च होने वाला EV संस्करण, एक Gen 2 कार होगी और इसमें OMEGA प्लेटफॉर्म के अत्यधिक संशोधित संस्करण का उपयोग किया जाएगा। इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर्स का विकल्प भी मिलेगा, यह पहली बार हैरियर को 4WD के साथ पेश किया गया है।
अंत में, टाटा मोटर्स के स्टॉल पर सबसे बड़ा सितारा, निस्संदेह, सिएरा ईवी अवधारणा का दूसरा पुनरावृत्ति था जो इसके उत्पादन-तैयार आड़ के करीब पहुंच गया है। अब चार दरवाजे और पारंपरिक नियंत्रण और स्विचगियर के साथ एक इंटीरियर के साथ, यह स्पष्ट है कि यह मॉडल विकास के अपने अंतिम चरण में है। हैरियर ईवी की तरह, सिएरा ईवी भी जेन 2 आर्किटेक्चर पर आधारित है – विद्युतीकरण के लिए एक अत्यधिक संशोधित ALFA प्लेटफॉर्म – लेकिन एक ICE डेरिवेटिव भी पैदा करेगा जो टाटा के नए-जीन 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगा।

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