यह कोई रहस्य नहीं है कि आपकी साइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक लाने का सबसे अच्छा तरीका ब्लॉगिंग है। इससे न केवल ट्रैफ़िक बनाने में मदद मिलेगी, बल्कि लीड उत्पन्न करने, आपको अपने उद्योग के भीतर एक प्राधिकारी व्यक्ति बनाने और अंततः राजस्व उत्पन्न करने में भी मदद मिलेगी।

व्यवसाय ब्लॉगिंग की उपेक्षा क्यों करते हैं?

अधिकांश व्यवसायों द्वारा ब्लॉगिंग की उपेक्षा करने का मुख्य कारण यह है कि इसे बनाने में समय लगता है। जब सामग्री बनाने की बात आती है तो रातोंरात सफलता जैसी कोई चीज़ नहीं होती; यह लगातार उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने के बारे में है। अधिकांश व्यवसायों द्वारा सामग्री न डालने का दूसरा कारण यह है कि वे नहीं जानते कि उन्हें किस प्रकार की सामग्री का उत्पादन करना चाहिए।

ब्लॉग विषय और विचार बनाना

बेहतरीन ब्लॉग विचारों के साथ आने की शुरुआत यह समझने से होती है कि आपके ग्राहकों के लिए क्या महत्वपूर्ण है और उन्हें कैसे सूचित किया जाए और उन्हें अपने ब्रांड के साथ कैसे जोड़ा जाए।

 

आपकी ब्लॉगिंग यात्रा शुरू करने में मदद के लिए यहां 13 बेहतरीन सामग्री विचार दिए गए हैं

कैसे करें मार्गदर्शिकाएँ।

यह पाठक को कुछ ऐसा हासिल करने की अनुमति देता है जिसे वे सीखना चाहते हैं कि इसे समझने में आसान चरणों में कैसे किया जाए जो आमतौर पर एक संक्षिप्त अवधि में किया जा सकता है।

अपनी मार्गदर्शिका बनाते समय, आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आप कदम-दर-कदम आगे बढ़ें कि किसी को वह परिणाम प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा जो एक पाठक आपकी कैसे-करें मार्गदर्शिका को पूरा करते समय उम्मीद कर सकता है। यह स्पष्ट करें कि प्रत्येक चरण में वास्तव में क्या होता है; आजकल अपने ‘कैसे करें’ मार्गदर्शन में कम से कम तस्वीरें जोड़ना लगभग अनिवार्य हो गया है। आपका पाठक यह देखना चाहता है कि वे जो कर रहे हैं वह सही है या नहीं और तस्वीरें या वीडियो आपके पाठक के लिए इसकी पुष्टि करने के कुछ सर्वोत्तम तरीके हैं।

शुरुआती मार्गदर्शिकाएँ

यह “कैसे करें” मार्गदर्शिकाओं से थोड़ा अलग है। शुरुआती मार्गदर्शिकाएँ किसी विषय की मूल बातें कवर करती हैं; पाठक को कुछ नया पेश करने में मदद करने के लिए ये बेहतरीन सामग्री हैं। एक शुरुआती मार्गदर्शक के साथ, आप चरण दर चरण यह नहीं सीख रहे हैं कि कुछ कैसे करना है। इसके बजाय, आप पाठक को एक विषय से परिचित करा रहे हैं और उन्हें विषय पर थोड़ी और पृष्ठभूमि दे रहे हैं।

शुरुआती मार्गदर्शकों के साथ, आप अपने पाठक को ऐसे विषय पर सूचित और शिक्षित करने में सक्षम हैं जिसमें उन्हें अधिक अनुभव नहीं हो सकता है। यह विशेष रूप से सहायक होता है यदि आप जिस विषय को कवर कर रहे हैं वह कुछ ऐसा है जो आसानी से अभिभूत करने वाला है। एक शुरुआती मार्गदर्शिका लिखकर, आप पाठक को उन पर दबाव डाले बिना अपने विषय से परिचित कराने में सक्षम हैं।

कैसे करें मार्गदर्शकों के समान, आप अपने शुरुआती मार्गदर्शक में बहुत वर्णनात्मक होना चाहेंगे, हालाँकि, जब आप अपने पाठक से बात कर रहे हों तो सुनिश्चित करें कि आप जो चर्चा कर रहे हैं उसे सरल बनाएं ताकि कोई व्यक्ति जो आपके उद्योग में कभी नहीं रहा हो वह समझ सके कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।

यह वह समय नहीं है जब आप स्मार्ट दिखने का प्रयास करना चाहेंगे और जटिल भाषा का उपयोग करना चाहेंगे। आप अपने पाठक को निराश करेंगे क्योंकि वे यह समझने में सक्षम नहीं होंगे कि आप क्या कहना चाह रहे हैं।

शुरुआती गाइड को प्रकाशित करने का एक और अतिरिक्त लाभ यह है कि वे लीड जनरेशन के लिए बहुत अच्छे हैं। किसी जटिल चीज़ को सरल बनाने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है जो आपके उद्योग में आवश्यक है ताकि आपके पाठक आपके द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में अधिक समझ सकें। फिर, अपने लेखन में ऐसे प्रस्ताव जोड़ें जिससे उन्हें यह जानने में मदद मिले कि आप क्या करते हैं या आप उनकी कैसे मदद कर सकते हैं।

संपूर्ण शुरुआती मार्गदर्शिका का एक बेहतरीन उदाहरण मोज़ेज़ की एसईओ के लिए शुरुआती मार्गदर्शिका है। वे एक अपेक्षाकृत जटिल विषय को बहुत सुपाच्य टुकड़ों में तोड़ देते हैं ताकि इसे समझना आसान हो जाए।

संपूर्ण मार्गदर्शिकाएँ

ये शुरुआती गाइडों के बिल्कुल विपरीत हैं। संपूर्ण मार्गदर्शिकाएँ एक उद्योग विशेषज्ञ द्वारा लिखे गए गहन ब्लॉग हैं जो किसी विशिष्ट विषय वस्तु के बारे में आपको जानने के लिए आवश्यक हर चीज़ का विवरण देते हैं। संपूर्ण मार्गदर्शिका आमतौर पर सामग्री के लंबे टुकड़े होते हैं, या कई ब्लॉगों में विभाजित होते हैं, ताकि आपके पाठक को किसी विषय में अच्छी तरह से पारंगत बनाने के लिए पर्याप्त जानकारी दी जा सके।

How to blog writing best way

संपूर्ण मार्गदर्शिका लिखते समय, आप अपने विषय के कई पहलुओं पर बहुत गहराई से जाना चाहेंगे और बहुत जानकारीपूर्ण होंगे। इसके अतिरिक्त, आप विश्वसनीय स्रोतों से प्रासंगिक आंकड़ों के साथ अपनी सामग्री का बैकअप लेना चाहेंगे।

 

ये ब्लॉग आम तौर पर उन लोगों के लिए तैयार किए जाते हैं जो कुछ करने के बारे में गहराई से जानना चाहते हैं। इससे अक्सर उन्हें यह निर्धारित करने में मदद मिलती है कि क्या वे इसे स्वयं करने का प्रयास करेंगे या इसे करने के लिए किसी को नियुक्त करेंगे।

 

लीड हासिल करने के लिए यह एक और बेहतरीन जगह है। कुछ कंपनियाँ गाइड डाउनलोड करने से पहले आपसे एक फॉर्म भरवाकर भी इस सामग्री को प्राप्त करेंगी ताकि वे आपको अपने ग्राहकों में से एक बनने के लिए प्रोत्साहित कर सकें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

यह एक बेहतरीन ब्लॉग विचार है जिसे आप अपने व्यवसाय के बढ़ने के साथ लगातार जोड़ सकते हैं। अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न बिल्कुल वही होते हैं जो आप सोचते हैं; ये आपके व्यवसाय या उद्योग के संबंध में सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्न हैं।

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न आपके आगंतुकों के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन हैं जहां वे आपके व्यवसाय के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। यह आपको पाठक को अपने उत्पाद या सेवा के बारे में अधिक जानकारी देने की भी अनुमति देता है।

 

आप अपने FAQ को एक संसाधन मार्गदर्शिका के रूप में भी मान सकते हैं जो पोस्ट किए गए प्रश्न पर अधिक गहराई से जाने के लिए आपके द्वारा लिखे गए अन्य ब्लॉगों से लिंक करता है। यदि आपको अपने FAQ ब्लॉग पोस्ट के लिए प्रश्न पूछने में परेशानी हो रही है तो अपनी बिक्री टीम से बात करें। वे जानते हैं कि संभावित ग्राहक खरीदारी से पहले सबसे आम तौर पर पूछे जाने वाले हर सवाल पूछते हैं और आपके पास बनाने के लिए उनके पास बहुत सारी सामग्री होगी

उत्पाद की समीक्षा

उत्पाद समीक्षाएँ किसी उत्पाद या सेवा की की गई समीक्षाएँ हैं जो पाठक को यह अंदाज़ा देंगी कि उन्हें अपने पैसे के लिए क्या मिल रहा है। उत्पादों या सेवाओं की निष्पक्ष समीक्षा लिखना आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक उत्पन्न करने का एक और अचूक तरीका है। अपने उत्पाद समीक्षाओं में उत्पाद दिखाने और उपयोग करने के वीडियो जोड़ना आपके ब्लॉग के लिए एक उत्कृष्ट ऐड-ऑन है, विशेष रूप से आज के युग में जहां वीडियो सामग्री की मांग तेजी से बढ़ रही है।

 

किसी उत्पाद या सेवा की समीक्षा करते समय, आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आप सभी पहलुओं को कवर करें कि उत्पाद/सेवा किस समस्या का समाधान करती है, इसकी ताकत क्या है, इसमें क्या कमी है, और यदि ग्राहक इस उत्पाद या सेवा को खरीदते हैं तो वे क्या उम्मीद कर सकते हैं। आप जितना अधिक विस्तृत होंगे, उतना बेहतर होगा।

 

यदि ग्राहक आपके ब्लॉग से किसी उत्पाद के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, तो आप उन सभी चीज़ों के लिए वन-स्टॉप-शॉप होंगे जो एक संभावित खरीदार खरीदारी से पहले जानना चाहता है। गहन समीक्षाएँ बनाने का एक और अतिरिक्त लाभ यह है कि आप अपने उद्योग में एक प्राधिकारी व्यक्ति बन जाते हैं।

 

ये समीक्षाएँ लिखते समय, आप यथासंभव निष्पक्ष रहना चाहेंगे। इस तरह आप अपने उद्योग में जानकारी का एक विश्वसनीय स्रोत बन जाते हैं। यदि आप अपने दर्शकों का विश्वास खो देते हैं, तो आपके ब्लॉग को आपके दर्शकों द्वारा सामग्री के एक आधिकारिक टुकड़े के रूप में नहीं देखा जाएगा। जैसा कि कहा जा रहा है, अपने उत्पादों या सेवाओं की समीक्षा करते समय आपके लिए निष्पक्ष दिखना कठिन होगा। यही कारण है कि आप देखेंगे कि अधिकांश कंपनियाँ अपने उत्पादों या सेवाओं की स्वयं समीक्षा करने के बजाय अपनी साइटों पर प्रशंसापत्र जोड़ती हैं।

 

Cnet एक ऐसी वेबसाइट का उत्कृष्ट उदाहरण है जिसने सभी प्रकार के प्रौद्योगिकी उत्पादों की अपनी विश्वसनीय समीक्षाओं के आधार पर खुद को बनाया है। उनकी फ़ोन समीक्षाएँ फ़ोन के सभी पहलुओं को कवर करने वाली गहन समीक्षाओं का एक बेहतरीन उदाहरण हैं, जो आपको एक उदाहरण देती हैं कि आप अपने अगले स्मार्टफ़ोन पर सैकड़ों डॉलर खर्च करने से पहले क्या उम्मीद कर सकते हैं।

आपके पूरे ब्लॉग में तर्क।

 

हालाँकि, यदि आप अपने आप को अपने कुछ प्रतिस्पर्धियों के अंतर्गत जोड़कर अपनी कंपनी को सूची में शामिल करने का प्रयास करते हैं, तो आप पाठक को बता रहे हैं कि उनका उत्पाद या सेवा आपसे बेहतर है; यह आपके लिए हार-हार वाली स्थिति है।

 

यह बताना सबसे अच्छा होगा कि लेख को यथासंभव निष्पक्ष रखने के लिए आपने स्वयं को सूची से बाहर कर दिया है।

 

अधिकांश वेबसाइटें जो बहुत सारे उत्पाद समीक्षा ब्लॉग लिखती हैं, वे आम तौर पर उस वर्ष के लिए अपने संबंधित क्षेत्र में सबसे अच्छे उत्पादों के बारे में बताने के लिए “सर्वश्रेष्ठ” ब्लॉग बनाएंगी। इसका एक बड़ा उदाहरण TrustedReviews.com है, उनके ब्लॉग पर सर्वश्रेष्ठ लोगों को समर्पित एक संपूर्ण अनुभाग है।

उद्योग जगत के नेताओं के साथ साक्षात्कार

अपने उद्योग के नेताओं का साक्षात्कार लेना ट्रैफ़िक उत्पन्न करने का एक और शानदार तरीका है। आप न केवल अपने आप को उन ब्लॉगों से अलग कर पाएंगे जो आपके जैसे हैं, बल्कि आप नई जानकारी भी प्रकाश में लाने में सक्षम होंगे जिसे किसी और ने कवर नहीं किया है।

 

नई जानकारी से भरे आकर्षक साक्षात्कार ब्लॉग बनाने के लिए, आप समय से पहले अपना शोध करना चाहेंगे। शोध करें कि आपके उद्योग में शीर्ष प्रश्न क्या हैं और उन विषयों की तलाश करें जिन पर पूरी तरह से चर्चा नहीं की गई है।

 

अपने उद्योग विशेषज्ञ का साक्षात्कार लेते समय, आप बातचीत को साक्षात्कार के बजाय एक संरचित संवाद की तरह व्यवहार करना चाहेंगे। यह आमतौर पर तब होता है जब आपको सबसे अच्छी जानकारी मिलेगी जिसके बारे में आप बाद में लिख सकते हैं।

सुझाव और युक्ति

लोग हमेशा कुछ बेहतर या अधिक कुशलता से करने के लिए नए तरीकों की तलाश में रहते हैं। यदि आप वर्षों से कुछ कर रहे हैं, तो संभवतः आप विशिष्ट कार्यों को अलग तरीके से करने के तरीके लेकर आए हैं जिससे आपका समय बचता है।

 

इन युक्तियों और युक्तियों को दुनिया के साथ साझा करना लोगों को आपके ब्लॉग से जोड़ने का एक शानदार तरीका है। ये युक्तियाँ और तरकीबें हमेशा आपके व्यवसाय के लिए विशिष्ट नहीं होती हैं। ऐसे कार्य हैं जो आप प्रतिदिन करते हैं और संभवतः आपके पाठक भी करते हैं। अपने अनुभव, अपनी कठिनाइयाँ और आप अपनी प्रक्रिया को अनुकूलित करने में कैसे सक्षम हुए हैं, साझा करें।

 

LifeHacker.com ने अपना संपूर्ण व्यवसाय अपने पाठकों को आपकी उत्पादकता बढ़ाने से लेकर आपके खाना पकाने के कौशल को उन्नत करने तक हर चीज़ पर टिप्स और ट्रिक्स देने पर बनाया है।

मामले का अध्ययन

केस अध्ययन इस बात पर गहराई से नज़र डालते हैं कि आप अपने ग्राहकों को उनके लक्ष्य तक पहुँचने में कैसे मदद कर पाए और आपके ग्राहक को वर्तमान में जो सफलता मिली है, उसके लिए धन्यवाद। केस अध्ययन यह उजागर करने का एक शानदार तरीका है कि आपके किसी ग्राहक की सफलता में क्या योगदान देता है। अपने ग्राहक की सफलता की कहानियों की तरह, आप पाठक को इस बात की पूरी तस्वीर देना चाहेंगे कि आपके ग्राहक ने आपके साथ काम करने से पहले कहां से शुरुआत की और आज उन्हें कितनी सफलता मिली है।

 

केस स्टडी में अंतर यह है कि आप अपने ग्राहक की वर्तमान सफलता को प्राप्त करने में क्या हुआ, इसके बारे में अपना दृष्टिकोण साझा कर रहे हैं।

 

कुछ अन्य चीजें जो आपकी केस स्टडी बनाते समय याद रखना महत्वपूर्ण हैं उनमें शामिल हैं:

 

वह लक्ष्य बताएं जिसे आपका ग्राहक आपके साथ काम करने से पहले हासिल करना चाह रहा था

प्रत्येक चरण में आपने क्या किया और सफलता प्राप्त करने के लिए क्या प्रक्रिया अपनाई इसके विशिष्ट उदाहरण दीजिए।

आपके द्वारा लागू की गई रणनीतियों के परिणाम दिखाने के लिए वास्तविक संख्याओं का उपयोग करें।

अतिथि ब्लॉगर

क्या आपके पास कोई ब्लॉगर या उद्योग जगत का नेता है जिसका आप बहुत सम्मान करते हैं? उन्हें आपके लिए एक अतिथि ब्लॉग लिखने का निमंत्रण देना उस व्यक्ति के साथ संबंध बनाने का एक शानदार तरीका है।

 

किसी अतिथि को अपने ब्लॉग पर लिखने के लिए आमंत्रित करना आपके ब्लॉग में एक अलग दृष्टिकोण लाता है जिसका आपके पाठक आनंद ले सकते हैं।

 

किसी उद्योग नेता से किसी ऐसे विषय पर लिखने का यह एक अच्छा समय है जिससे आप परिचित नहीं हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि कितने विचारशील नेता अपनी विशेषज्ञता को साझा करते हुए एक छोटा लेख लिखना पसंद करेंगे।

 

किसी विचारशील नेता से आपके लिए ब्लॉग लिखने के लिए संपर्क करते समय, आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि यह पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंध हो। कोई भी किसी ऐसे व्यक्ति को पसंद नहीं करता जिसे वह कुछ माँगने से परिचित न हो। आप उनके ब्लॉग के लिए क्या योगदान दे पाएंगे, इसकी सटीक जानकारी के साथ एक ब्लॉग लिखने की पेशकश करें।

अंतिम विचार

आज की डिजिटल दुनिया में, अपने दर्शकों से जुड़ने, ट्रैफ़िक बढ़ाने और लीड उत्पन्न करने के लिए ब्लॉगिंग लगभग एक आवश्यकता है। जितनी अधिक जानकारी आप वहां डालेंगे, उतनी ही अधिक संभावना है कि लोग आपको और आपके व्यवसाय को ढूंढेंगे।

 

ब्लॉगिंग करते समय याद रखने वाली मुख्य बात यह है कि यह एक प्रक्रिया है, आपका ब्लॉग ट्रैफ़िक धीरे-धीरे बढ़ेगा और जब तक आप लगातार छह महीने तक सामग्री प्रकाशित नहीं करेंगे, तब तक गति पकड़नी शुरू नहीं होगी और लीड उत्पन्न करने में छह महीने और लग सकते हैं। याद रखने वाली सबसे आवश्यक बात है उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री लिखना और इसे लगातार करना।

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